ब्लॉगर टुटोरिअलब्लॉग्गिंगवर्डप्रेस टुटोरिअल

Wordpress को Hostinger Hosting में कैसे इनस्टॉल करें ?

5
(9)

आज के इस पोस्ट में आपका स्वागत हैं Hostinger पर Wordpress को कैसे Install करेंगे आज की इस पोस्ट में हम जानेंगे | वर्डप्रेस एक बहुत पावरफुल और यूजर फ्रेंडली CMS (Content management system) प्लेटफार्म हैं जिस पर बड़ी आसानी से कोई भी यूजर अपना वेबसाइट बना सकता हैं और साथ में मैनेज भी करना आसान हो गया हैं | यह एक ओपन सोर्स सोफ्टवेयर है, इसका मतलब है की यह बिलकुल फ्री और बहुत सरलता से इस्तेमाल कर सकतें हैं, अगर आप यह विचार कर रहें हैं की ब्लॉग साईट,  इ-कॉमर्स वेबसाइट, किसी विजिनस वेबसाइट या फिर अपना पर्सनल साईट तो इस प्लेटफार्म से बड़ी आसानी के साथ आप अपना ब्लॉग साईट बड़ी आसानी से बना सकतें हैं Wordpress को इस काम को करने में बड़ी आसानी से मद्दत करता हैं | Hostinger एक बहुत ही पॉपुलर और किफायती होस्टिंग प्लेटफार्म में से एक हैं जो विभिन्न प्रकार की वेबसाइटों की आवयकताओं की अनुरूप विभिन्न प्रकार की सर्विसेज को प्रदान करता हैं यहीं आज के इस पोस्ट में हम आपको बताएँगे की Hostinger पर Wordpress को कैसे Install कर सकतें हैं ताकि आप कुछ ही समय में अपनी ब्लॉग या वेबसाइट को बनाना शुरू कर सकें, दोस्तों यह पोस्ट में बताए गए हर एक प्रक्रिया से आपको मद्दत मिलेगा जिससे आप अपना ख़ुद एक बेहतरीन ब्लॉग वेबसाइट को बना सकतें हैं वो बड़ी आसानी के साथ |

वर्डप्रेस एक सामग्री प्रबंधन प्रणाली (सीएमएस) है जो उपयोगकर्ताओं को आसानी से वेब पर सामग्री बनाने, प्रबंधित करने और प्रकाशित करने की अनुमति देती है। यह PHP और MySQL पर आधारित है और यह ओपन-सोर्स सॉफ्टवेयर है, जिसका अर्थ है कि यह उपयोग और अनुकूलित करने के लिए स्वतंत्र है। यह मूल रूप से एक ब्लॉगिंग प्लेटफॉर्म के रूप में विकसित किया गया था, लेकिन सभी प्रकार की वेबसाइटों को बनाने के लिए एक बहुमुखी उपकरण बनने के लिए विकसित हुआ है। यह दुनिया में सबसे लोकप्रिय वेबसाइट निर्माण प्लेटफार्मों में से एक है, जिसका उपयोग 60 मिलियन से अधिक वेबसाइटें करती हैं। वर्डप्रेस सुविधाओं और क्षमताओं की एक विस्तृत श्रृंखला प्रदान करता है, जिनमें शामिल हैं:

Wordpress क्या हैं ?

वर्डप्रेस एक कंटेंट मैनेजमेंट सिस्टम (CMS) अपने यूजर्स को बहुत सरल आसान तरीकों से ब्लॉग या वेबसाइट बनाने का एक अच्छा सोर्स प्रदान करता हैं जहाँ कुछ भी लोग ऑनलाइन पर पब्लिश कर सकतें हैं जिसकी इजाजत वर्डप्रेस देता हैं | यह एक PHP और MySQL पर आधारित हैं और साथ में ओपन सोर्स सॉफ्टवेयर हैं जिसका अर्थ है की यह हैं की इसको उपयोग करना और अनुकूलित करने के लिए स्वतंत्र हैं | इस प्लेटफार्म को मूल रूप से ब्लॉगिंग करने के लिए बनाया गया था, मगर यह अब इस सॉफ्टवेयर से किसी भी प्रकार की वेबसाइट को बनाया जा सकता हैं इस ओपन सोर्स सॉफ्टवेयर से आप हर तरह के वेबसाइट भी बना सकतें हैं और तो और इससे इ-कॉमर्स वेबसाइट भी बना सकतें हैं | यह दुनिया का सबसे लोकप्रिय ब्लॉग साइट या वेबसाइट बनाने हेतु बेहतरीन प्लेटफार्म हैं इस प्लेटफार्म को आज के डेट में 60 मिलियन से भी अधिक वेबसाइट बनाई गई है और अभी इस पर कितने ना जाने बनने वाले हैं वर्डप्रेस सुविधाजनक है और आसान तरीकों से इस पर कुछ भी किया जा सकता हैं इस प्लॅटफॉम को इस्तेमाल को भी कर सकता हैं वो किसको थोड़ी बहुत कंप्यूटर इंटरनेट का नॉलेज हैं | वर्डप्रेस अपने यूजर को बहुत से फ़ीचर को प्रदान करता हैं कुछ इस तरह से हैं नीचे दिए गए समरी में हैं |

Wordpress

कस्टमाइज योग्य थीम और टेम्प्लेट्स : वर्डप्रेस में प्री डिजाईन गी गई थीम और टेम्पलेट्स की एक बहुत बड़ी लाइवेरी हैं, जिसका उपयोग देखने में आकर्षक और पेशेवर दिखने वाली वेबसाइट बनाने के लिए किया जा सकता है।

प्लगइन्स : वर्डप्रेस प्लगइन्स की एक विस्तृत श्रृंखला प्रदान करता है जिसका उपयोग किसी वेबसाइट पर विभिन्न कार्यात्मकताओं को जोड़ने के लिए किया जा सकता है, जैसे कि फॉर्म, ई-कॉमर्स, एसईओ, और बहुत कुछ।

उपयोग में आसान : वर्डप्रेस में एक सहज ज्ञान युक्त डैशबोर्ड है जो उपयोगकर्ताओं के लिए सामग्री बनाना और प्रबंधित करना आसान बनाता है, भले ही उनके पास कोई तकनीकी अनुभव न हो।

SEO-फ्रेंडली: वर्डप्रेस को SEO-फ्रेंडली होने के लिए डिज़ाइन किया गया है, जिसका अर्थ है कि यह सर्च इंजनों के लिए अपनी सामग्री को आसानी से क्रॉल और इंडेक्स करने के लिए अनुकूलित है।

बहुभाषी: वर्डप्रेस कई भाषाओं में उपलब्ध है और इसका आसानी से किसी भी भाषा में अनुवाद किया जा सकता है।

कुल मिलाकर, वर्डप्रेस एक शक्तिशाली, लचीला और उपयोगकर्ता के अनुकूल प्लेटफॉर्म है जो विभिन्न प्रकार की वेबसाइट बनाने के लिए उपयुक्त है। यह ब्लॉगर्स, छोटे व्यवसाय के मालिकों और वेब डेवलपर्स के बीच समान रूप से लोकप्रिय है।

ब्लॉग वेबसाइट बनाने के लिए होस्टिंग के लिए Hostinger से लेने का फायदा

Hostinger एक लोकप्रिय और किफायती होस्टिंग प्लेटफ़ॉर्म है जो विभिन्न प्रकार की वेबसाइटों की आवश्यकताओं के अनुरूप विभिन्न प्रकार की योजनाएँ प्रदान करता है। होस्टिंगर को अपने होस्टिंग प्लेटफॉर्म के रूप में उपयोग करने के कुछ लाभ यहां दिए गए हैं:

Hostinger का प्लान Affordable हैं : Hostinger ऐसी योजनाएँ प्रदान करता है जो बहुत सस्ती और बजट के अनुकूल हैं, जो इसे व्यक्तियों, छोटे व्यवसायों और नई वेबसाइटों के लिए एक आदर्श विकल्प बनाती हैं।

Hostinger एक भरोसेमंद हैं : Hostinger के पास अपने ग्राहकों को विश्वसनीय और तेज़ होस्टिंग सेवाएँ प्रदान करने का एक सिद्ध ट्रैक रिकॉर्ड है।

इस्तेमाल करने में आसान : होस्टिंगर के पास एक सहज ज्ञान युक्त नियंत्रण कक्ष है जो आपके होस्टिंग खाते को प्रबंधित करना, एप्लिकेशन इंस्टॉल करना और आपकी वेबसाइट के प्रदर्शन की निगरानी करना आसान बनाता है।

अच्छा प्रदर्शन : Hostinger यह सुनिश्चित करने के लिए उन्नत तकनीक और बुनियादी ढांचे का उपयोग करता है कि आपकी वेबसाइट उच्च ट्रैफ़िक की अवधि के दौरान भी तेज़ी से लोड होती है और अच्छा प्रदर्शन करती है।

24/7 सहायता : Hostinger लाइव चैट, टिकट और ईमेल के माध्यम से 24/7 ग्राहक सहायता प्रदान करता है, यह सुनिश्चित करता है कि जब भी आपको आवश्यकता हो, आप सहायता प्राप्त कर सकें।

मापनीय : Hostinger स्केलेबल होस्टिंग योजनाएँ प्रदान करता है जो आपकी वेबसाइट के बढ़ने के साथ विकसित हो सकती हैं, इसलिए आप अपनी आवश्यकताओं में बदलाव के रूप में अपने संसाधनों को अपग्रेड कर सकते हैं।

30 – दिन की पैसे वापस करने की गारंटी : Hostinger 30-दिन की मनी-बैक गारंटी प्रदान करता है, इसलिए आप उनकी सेवाओं को जोखिम-मुक्त करने का प्रयास कर सकते हैं।

संक्षेप में, Hostinger एक विश्वसनीय, किफायती और उपयोगकर्ता के अनुकूल होस्टिंग समाधान प्रदान करता है जो वेबसाइटों और ग्राहकों की एक विस्तृत श्रृंखला के लिए आदर्श है। यदि आप अपनी वर्डप्रेस वेबसाइट को होस्ट करना चाहते हैं, तो Hostinger एक बढ़िया विकल्प है।

Hostinger पर Wordpress को इनस्टॉल करने की जानकारी

इस ब्लॉग का उद्देश्य होस्टिंगर पर वर्डप्रेस को इनस्टॉल करने की प्रक्रिया के माध्यम से उपयोगकर्ताओं का मार्गदर्शन करना है। लक्ष्य होस्टिंगर पर वर्डप्रेस वेबसाइट को सेट अप और कॉन्फ़िगर करने के बारे में स्पष्ट, स्टेप दर स्टेप निर्देश प्रदान करना है। यह मार्गदर्शिका सभी स्तरों के उपयोगकर्ताओं के लिए डिज़ाइन की गई है, चाहे आप बिना तकनीकी अनुभव वाले नौसिखिए हों या अनुभवी वेब डेवलपर हों।

इस गाइड का पालन करके, आप प्रक्रिया के तकनीकी पहलुओं के बारे में चिंता किए बिना, कुछ ही मिनटों में होस्टिंगर पर वर्डप्रेस स्थापित करने में सक्षम होंगे। यह मार्गदर्शिका सभी आवश्यक चरणों को शामिल करेगी, एक होस्टिंगर खाते के लिए पंजीकरण करने और एक होस्टिंग योजना खरीदने से लेकर अपनी वर्डप्रेस वेबसाइट को कॉन्फ़िगर करने और इसके स्वरूप को अनुकूलित करने तक। चाहे आप एक ब्लॉग, एक ई-कॉमर्स साइट, या एक पोर्टफोलियो बनाना चाह रहे हों, यह मार्गदर्शिका आपको होस्टिंगर पर वर्डप्रेस के साथ शुरुआत करने में मदद करेगी। ब्लॉग का उद्देश्य स्थापना प्रक्रिया को जितना संभव हो उतना सीधा और आसान बनाना है, ताकि आप अपने सपनों की वेबसाइट बनाने पर ध्यान केंद्रित कर सकें।

Hostinger Hosting पर Wordpress को इनस्टॉल करने की

एक Hostinger खाते के लिए पंजीकरण करने के लिए आप इन स्टेप को फॉलो कर सकतें हैं, तो आइए जानतें हैं कैसे करतें हैं

Step 1. सबसे पहलें अपना वेब ब्राउज़र खोलें और Hostinger.com पर Hostinger की ऑफिसियल वेबसाइट पर जाइए।

Step 2. Hostinger के होम पेज पर, आपको “साइन अप” लेबल वाला एक बटन दिखाई देगा, पंजीकरण प्रक्रिया शुरू करने के लिए इस बटन पर क्लिक करें।

Step 3. Hostinger विभिन्न प्रकार की वेबसाइटों की आवश्यकताओं के अनुरूप कई अलग-अलग होस्टिंग प्लान प्रदान करता है। वह योजना चुनें जो आपकी आवश्यकताओं के लिए सबसे उपयुक्त हो।

Step 4. यहाँ आप अपना नाम, ईमेल पता और पासवर्ड सहित आवश्यक जानकारी भरें। सुनिश्चित करें कि जानकारी सही है, क्योंकि आप इस जानकारी का उपयोग अपने Hostinger खाते तक पहुँचने के लिए करेंगे।

Step 5. Hostinger कई अलग-अलग भुगतान विधियों को स्वीकार करता है, जिसमें क्रेडिट कार्ड, पेपाल और बहुत कुछ शामिल हैं। वह भुगतान विधि चुनें जो आपके लिए सबसे अच्छा काम करे और अपनी भुगतान जानकारी दर्ज करें।

Step 6. अपनी जानकारी की समीक्षा करें, नियम और शर्तें बॉक्स की जाँच करें, और पंजीकरण प्रक्रिया को पूरा करने के लिए “साइन अप” बटन पर क्लिक करें।

Step 7. आपको Hostinger की ओर से एक सत्यापन लिंक के साथ एक ईमेल प्राप्त होगा। अपना ईमेल पता सत्यापित करने और अपने होस्टिंगर खाते को सक्रिय करने के लिए लिंक का अनुसरण करें।

इन चरणों को पूरा करने के बाद, आप एक Hostinger खाते के लिए सफलतापूर्वक पंजीकृत हो जाएंगे और अपनी वेबसाइट की स्थापना शुरू कर सकते हैं।

Hostinger से होस्टिंग को कैसे खरीदें ?

Hostinger से होस्टिंग को खरीदनें के लिए आपकों नीचें दिए गए स्टेप को फॉलो कर सकतें हैं तो देर किस बात की इन स्टेप को फोल्लो कीजिए और और खरीद लीजिए Hostinger से Hosting Plan अपने ब्लॉग वेबसाइट के लिए |

अपने होस्टिंगर खाते में लॉग इन करें : Hostinger.com पर जाएं और उस ईमेल पते और पासवर्ड का उपयोग करके लॉग इन करें जिसका उपयोग आपने अपने खाते के लिए पंजीकरण करने के लिए किया था।

एक होस्टिंग योजना चुनें : होस्टिंगर विभिन्न प्रकार की वेबसाइटों की आवश्यकताओं के अनुरूप कई अलग-अलग होस्टिंग योजनाएं प्रदान करता है। वह योजना चुनें जो आपकी आवश्यकताओं के लिए सबसे उपयुक्त हो।

बिलिंग चक्र का चयन करें : Hostinger मासिक, त्रैमासिक और वार्षिक सहित कई अलग-अलग बिलिंग चक्र प्रदान करता है। वह बिलिंग चक्र चुनें जो आपके लिए सबसे अच्छा काम करे।

कोई भी वैकल्पिक अतिरिक्त जोड़ें : Hostinger कई वैकल्पिक अतिरिक्त सुविधाएँ प्रदान करता है, जैसे कि डोमेन पंजीकरण और SSL प्रमाणपत्र, जिन्हें आप अपने होस्टिंग प्लान में जोड़ सकते हैं। वे अतिरिक्त चीज़ें चुनें जिन्हें आप अपनी योजना में जोड़ना चाहते हैं।

अपनी भुगतान जानकारी दर्ज करें : Hostinger कई अलग-अलग भुगतान विधियों को स्वीकार करता है, जिसमें क्रेडिट कार्ड, पेपाल और बहुत कुछ शामिल हैं। वह भुगतान विधि चुनें जो आपके लिए सबसे अच्छा काम करे और अपनी भुगतान जानकारी दर्ज करें।

खरीदारी प्रक्रिया पूरी करें : कुल लागत सहित अपनी खरीदारी के विवरण की समीक्षा करें और खरीदारी प्रक्रिया को पूरा करने के लिए “चेकआउट” बटन पर क्लिक करें।

अपनी खरीद की पुष्टि करें : आपको अपनी खरीद की पुष्टि करने के लिए होस्टिंगर से एक पुष्टिकरण ईमेल प्राप्त होगा। इस ईमेल को अपने रिकॉर्ड के लिए रखना सुनिश्चित करें।

इन चरणों को पूरा करने के बाद, आपने Hostinger से सफलतापूर्वक एक होस्टिंग प्लान खरीद लिया होगा और अपनी वेबसाइट की स्थापना शुरू करने के लिए तैयार हैं।

Hostinger के साथ एक डोमेन नाम सेट करने के लिए, इन चरणों का पालन करें:

Step 1. Hostinger.com पर जाएं और उस ईमेल पते और पासवर्ड का उपयोग करके लॉग इन करें जिसका उपयोग आपने अपने खाते के लिए पंजीकरण करने के लिए किया था।

Step 2. डोमेन मैनेज तक पहुँचने के लिए मुख्य मेनू में “डोमेन” विकल्प पर क्लिक करें।

Step 3. यदि आपने अभी तक एक डोमेन नाम रजिस्टर नहीं किया है, तो “एक नया डोमेन रजिस्टर करें” बटन पर क्लिक करें। यदि आपके पास पहले से एक डोमेन नाम है, तो “मौजूदा डोमेन जोड़ें” बटन पर क्लिक करें।

Step 4. यदि आप एक नया डोमेन रजिस्टर कर रहे हैं, तो वांछित डोमेन नाम दर्ज करें और एक्सटेंशन (.com, .net, आदि) चुनें। यदि आपके पास पहले से एक डोमेन है, तो डोमेन नाम दर्ज करें और उचित विकल्प चुनें।

Step 5. डोमेन प्रबंधक आपके डोमेन के लिए डीएनएस सेटिंग्स प्रदर्शित करेगा। आप या तो डिफ़ॉल्ट सेटिंग्स का उपयोग कर सकते हैं या उन्हें अपनी आवश्यकताओं के अनुरूप बदल सकते हैं।

Step 6. अपनी DNS सेटिंग्स को कॉन्फ़िगर करने के बाद, अपने परिवर्तनों को सहेजने के लिए “परिवर्तन सहेजें” बटन पर क्लिक करें।

Step 7. WHOIS डेटाबेस में सूचीबद्ध व्यवस्थापकीय संपर्क को एक ईमेल भेजकर Hostinger आपके डोमेन स्वामित्व को सत्यापित करेगा। अपना डोमेन सत्यापित करने के लिए ईमेल में दिए गए निर्देशों का पालन करें।

इन चरणों को पूरा करने के बाद, आपने अपना डोमेन नाम Hostinger के साथ सफलतापूर्वक सेट कर लिया होगा और अपनी वेबसाइट सेट करना शुरू करने के लिए तैयार हैं

Hostinger पर कैसे Wordpress को Install करें ?

सबसे पहलें तो Hostinger.com पर जाएं और उस ईमेल पते और पासवर्ड का उपयोग करके लॉग इन करें जिसका उपयोग आपने अपने खाते के लिए पंजीकरण करने के लिए किया था।

Step 1. लॉग इन करने के बाद कंट्रोल पैनल तक पहुंचने के लिए मेन मेन्यू में “कंट्रोल पैनल” विकल्प पर क्लिक करें।

Step 2. “ऑटो इंस्टालर” विकल्प चुनें: कंट्रोल पैनल में, “ऑटो इंस्टालर” विकल्प पर क्लिक करें।

Step 3. उपलब्ध सॉफ्टवेयर की सूची से, वर्डप्रेस चुनें और “इंस्टॉल करें” बटन पर क्लिक करें।

Step 4. स्थापना कॉन्फ़िगर करें: स्थापना पृष्ठ पर, निम्न जानकारी दर्ज करें:

  • एक डोमेन चुनें: वह डोमेन नाम चुनें जिसे आप अपने वर्डप्रेस इंस्टॉलेशन के लिए उपयोग करना चाहते हैं।
  • वेबसाइट का नाम: वह नाम दर्ज करें जिसे आप अपनी वेबसाइट के लिए उपयोग करना चाहते हैं।
  • व्यवस्थापक उपयोगकर्ता नाम: वर्डप्रेस व्यवस्थापक खाते के लिए एक उपयोगकर्ता नाम दर्ज करें।
  • एडमिन पासवर्ड: वर्डप्रेस एडमिनिस्ट्रेटर अकाउंट के लिए एक पासवर्ड डालें।
  • व्यवस्थापक ईमेल: वर्डप्रेस व्यवस्थापक खाते के लिए एक ईमेल पता दर्ज करें।

Step 5. स्थापना पूर्ण करें: स्थापना प्रक्रिया को पूरा करने के लिए “इंस्टॉल करें” बटन पर क्लिक करें।

Step 6. वर्डप्रेस में लॉग इन करें: इंस्टॉलेशन पूरा होने के बाद, इंस्टॉलेशन प्रक्रिया के दौरान आपके द्वारा निर्दिष्ट यूजरनेम और पासवर्ड का उपयोग करके अपने वर्डप्रेस डैशबोर्ड में लॉग इन करें।

इन चरणों को पूरा करने के बाद, आपने होस्टिंगर पर सफलतापूर्वक वर्डप्रेस स्थापित कर लिया है और अपनी वेबसाइट को अनुकूलित करना शुरू करने के लिए तैयार हैं।

यह पोस्ट कितनी उपयोगी थी ?

Click on a star to rate it!

We are sorry that this post was not useful for you!

Let us improve this post!

Tell us how we can improve this post?

प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *

Back to top button
error: Content is protected !!
Close

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker